उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीति

योगी सरकार आज पेश करेगी पाँचवा बजट, हर वर्ग को लगी हैं उम्मीदें

By Bureau

लखनऊ: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना सोमवार को योगी सरकार का पांचवां बजट पेश करेंगे। अगले वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले किसानों, युवाओं, महिलाओं व श्रमिकों के साथ सभी वर्गों को साधने का यह आखिरी मौका होगा। सुबह 11 बजे विधानसभा में बजट पेश करेंगे। बजट 5.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है। 

पेपरलेस होगा बजट, एप पर मिलेगा लेखाजोखा
यूपी का बजट पेपरलेस होगा। यह ‘उत्तर प्रदेश सरकार का बजट’ एप पर उपलब्ध होगा। एप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकेगा। बजट का सीधा प्रसारण डीडी यूपी पर किया जाएगा ,

एक्सप्रेस-वे, मेट्रो, एयरपोर्ट के काम भरेंगे रफ्तार
तमाम आर्थिक दबावों के बावजूद सरकार का फोकस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बना रहेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे व बलिया-गाजीपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के काम को रफ्तार मिलेगी। कानपुर व आगरा मेट्रो के काम में भी तेजी आएगी।
– पूर्वांचल के जिलों वाराणसी व गोरखपुर को लाइट मेट्रो का एलान संभव है।
– अवध में अयोध्या के पर्यटन विकास को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं।
– आरसीएस स्कीम से जुड़े प्रोजेक्ट के साथ जेवर व अयोध्या एयरपोर्ट को बजट मिलना तय माना जा रहा है। 

मुफ्त वैक्सीन, कामगारों के लिए दुर्घटना बीमा का एलान संभव 
– कोविड वैक्सीनेशन के बीच केंद्र सरकार के मुफ्त वैक्सीन की सुविधा से छूटे लोगों के लिए राज्य सरकार अपने बजट से मुफ्त वैक्सीन उलब्ध कराने का एलान कर सकती है। 
– महामारी के दौरान असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की बड़ी समस्या सामने आई थी। करीब एक करोड़ श्रमिकों वाले इस वर्ग को साधने के लिए सरकार दुर्घटना बीमा योजना का एलान कर सकती है।

Related Articles

Select Language »