टेक्नॉलजी

Vaccine Registration: 18-45 साल के लोगों को स्लॉट दिलाने में मदद कर रही यह वेबसाइट

28 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल की शाम 4 बजे से शुरू हुआ लेकिन एक साथ लाखों लोगों की भीड़ के कारण कोविन पोर्टल क्रैश हो गया, हालांकि बाद में करोड़ों लोग रजिस्ट्रेशन कराने में सफल रहे।

18 साल से अधिक उम्र के लोगों ने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया है लेकिन उन्हें स्लॉट नहीं मिल रहा है। लोगों की इस जरूरत को देखते हुए एक वेबसाइट लॉन्च हुई है जो स्लॉट के बारे में जानकारी दे रही है। इस वेबसाइट पर सभी राज्यों के बारे में जानकारी है।

Berty थोमस नाम के एक प्रोग्रामर ने under45.in नाम से एक वेबसाइट बनाई है जो 18-45 साल के लोगों को वैक्सीन सेंटर और स्लॉट दिलाने में मदद कर रही है। under45.in सरकारी वेबसाइट CoWIN से थोड़ा अलग है। कोविन पर हर उम्र वर्ग के लोग विजिट कर रहे हैं, क्योंकि वहां कोई फिल्टर नहीं है।

under45.in पर एक फिल्टर लगाया है जिससे यहां सिर्फ 18-45 उम्र वालों को ही वैक्सीन सेंटर और स्लॉट के बारे में जानकारी मिल रही है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद जिला सेलेक्ट करके स्लॉट देखना होगा। आप पिन कोड की मदद से भी स्लॉट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सरकार ने भले ही 18-45 साल के लोगों के लिए वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है और 1 मई से वैक्सीन लगाने की बात हो रही है लेकिन कई राज्य सरकार ने साफतौर पर मना कर दिया है। राज्य सरकारों का कहना है कि वैक्सीन की कमी के कारण फिलहाल 18-45 साल के लोगों को टीका नहीं लगेगा, हालांकि तमिलनाडु सरकार सीमित संख्या में 18-45 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने का एलान किया है।

Related Articles

Select Language »