स्पोर्ट्स

दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बने बाबर आजम, अब इतने पायदान पर खिसक गए कोहली

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बन गए। 26 वर्षीय इस उदयमान बल्लेबाज ने विराट कोहली के सिर से ताज छीना है, जो 1258 दिन से पहले पायदान पर मौजूद थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई सीरीज में दमदार खेल का बाबर को फायदा मिला। आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की ताजा रैंकिंग में उनके पास 865 अंक हैं, जो भारतीय कप्तान से पूरे आठ पॉइंट्स ज्यादा है। विराट कोहली अब दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं, जबकि टीम इंडिया के उप कप्तान रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं।

इस मुकाम तक पहुंचने वाले सिर्फ चौथे पाकिस्तानी
बाबर आजम दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बनने वाले सिर्फ चौथे ही पाकिस्तानी हैं। उनसे पहले जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ ही इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। 2010 और 2012 अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचाने वाले बाबर 2015 से पाकिस्तानी वनडे टीम का हिस्सा हैं।

बीती सीरीज में जमकर बोला बल्ला
दक्षिण अफ्रीकी सीरीज से पहले उनके पास 837 रेटिंग अंक थे, लेकिन पहले मैच में शानदार शतक (103 रन) उनकी रैंकिंग में जबरदस्त उछाल का बड़ा कारण रहा। फिर तीसरे और निर्णायक मैच में 94 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसके बूते पाकिस्तान ने तीन मैच की वनडे सीरीज 2-1 से कब्जाई।

टॉप-20 में तीन भारतीय बल्लेबाज
न्यूजीलैंड के रोस टेलर चौथे पायदान पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच पांचवें क्रम पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में सभी को प्रभावित करने वाले पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। शिखर धवन 17वें पायदान पर हैं।

Related Articles

Select Language »