दिल्ली

दिल्ली में भीषण गर्मी: 42 डिग्री सेल्सियस पार कर गया पारा

राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को पारा 42 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक स्थिति इसी तरह बनी रहेगी। बुधवार दोपहर शहर की सड़कों पर मृग मरीचिका बनते साफ देखी जा सकती थी।

तापमान बढ़ने के कारण सड़कों मृग मरीचिका बनती है। यानी, गर्मियों में पृथ्वी का धरातल अधिक गर्म हो जाता है और उसके ठीक पास वाली वायु बहुत विरल होती है। वह वायु दूर से पानी की तरह नजर आती है। आंखों के इस भ्रम को ही मृग मरीचिका कहते हैं।

बुधवार को दिल्ली का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे दोपहर में गर्म हवा की परत बन रही थी। सड़कों पर ऐसा लग रहा था कि पानी बह रहा है। ऐसे में लू लगने की लोगों को पूरी आशंका होती है। यह स्थिति बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी बरकरार रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को भी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 और अधिकतम 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। शुक्रवार को भी लगभग वैसा ही रहेगा। शनिवार को आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश होने की आशंका है। इस साल भीषण गर्मी होगी और मई का पहला सप्ताह खासा गर्म रहने की आशंका है। इस दौरान बीच-बीच में आसमान में बादल नजर आ सकते हैं, लेकिन अभी जल्द बरसात की उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

Related Articles

Select Language »