देश

कोरोना टीकाकरण: राज्यों के पास बचे 1 करोड़ टीके, तीन दिन में 20 लाख खुराक और मिलेगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक राज्यों के पास एक करोड़ टीके बचे हैं। अगले  तीन दिन में उन्हें 20 लाख खुराक और भेजी जाएगी। बता दें, एक मई से देश में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले नागरिकों को टीके लगना शुरू होंगे। लेकिन महाराष्ट्र व मप्र समेत कई राज्यों ने अपने पास टीकों की कमी होने के कारण इसे अभी स्थगित कर दिया है। 

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध हैं। केंद्र सरकार अब तक टीके की करीब 16.33 करोड़ खुराक (16,33,85,030) राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त उपलब्ध करा चुकी है।

मंत्रालय ने कहा कि इनमें से खराब हुई खुराकों समेत कुल 15,33,56,503 खुराकों का उपयोग हुआ। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास लगाने के लिए टीकों की एक करोड़ से ज्यादा खुराक (1,00,28,527) उपलब्ध हैं। 

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अगले तीन दिनों में करीब 20 लाख (19,81,110) खुराक और उपलब्ध कराई जाएंगी। कोविड महामारी के खिलाफ जंग में भारत सरकार की पांच सूत्रीय रणनीति में टीकाकरण महत्वपूर्ण हैं। टीकाकरण के अलावा रणनीति में जांच, निगरानी, उपचार और कोविड अनुकूल व्यवहार प्रमुख हैं।

ऑक्सीजन आपूर्ति पर सतत नजर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों के पास ऑक्सीजन की उपलब्धता व आपूर्ति को लेकर वह सतत नजर रखे हुए है। 23 राज्यों को अब तक 8593 टन मेडिकल ऑक्सीजन आवंटित की जा चुकी है। राज्यों को सलाह दी गई है कि वे भी ऑक्सीजन खपत पर नजर रखें। निजी समेत सभी अस्पतालों का आडिट किया जाए। 

Related Articles

Select Language »