उत्तर प्रदेशकारोबारटॉप न्यूज़

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की ख़बर से अंडे और चिकन के कारोबार आई गिरावट!

लखनऊ: लखनऊ. देश में बर्ड फ्लू की खबरों के बीच यूपी में चिकन (Chicken) के कारोबार और अंडों के कारोबार पर बड़ा असर पड़ा है. चिकन कारोबारी बर्ड फ्लू की खबरों से बेहद परेशान हैं. लखनऊ के चिकन मीट कारोबारी फ़रीद कहते हैं कि बर्ड फ्लू की आशंकाओं के चलते कारोबार बुरी तरह चौपट होने लगा है. कारोबारी फ़रीद ने बताया कि बर्ड फ्लू कभी भी मुर्गे से या फिर अंडे (Egg) से नहीं फैलता बल्कि विदेशी पक्षियों और कौवों से फैलता है.लेकिन फिर भी लोगों ने चिकन खाने से परहेज करना शुरू कर दिया है.

जो चिकन का मीट 3 दिन पहले तक 180 से 190 रुपये प्रति किलो फुटकर में बिक रहा था, वह अब सीधे 40 रुपये के नुकसान के साथ 130 से 140 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जबकि ऐसा ही कुछ हाल अंडों का भी है. पहले अंडे की एक ट्रे 190 से 200 तक बिक रही थी और अब वह अब 130 से 140 में बिक रही है.

बहरहाल, चिकन हो या अंडा बाजार में दोनों की ही डिमांड कम हो गई है, लेकिन होलसेलर से ज़्यादा पोल्ट्री फर्म मालिक परेशान हैं. साल 2006 से तो कुछ ऐसा ही हुआ था जब पहली बार बर्ड फ्लू ने दस्तक दी थी. बर्ड फ्लू घोषित होते ही सरकार ने सभी मुर्गियों और अंडों को जमीन में दबाने के आदेश जारी कर देती है.

Related Articles

Select Language »