टेक्नॉलजी

WhatsApp में बड़ा बग : दूर बैठे आपके व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर सकते है हैकर्स

फेसबुक और हैकर्स का चोली दामन का साथ हो गया है। आए दिन फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक होते रहता है और अब फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp में एक बड़ा बग आया है।

WhatsApp के इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स दूर बैठे आपके व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर सकता है। कई यूजर्स ने दावा भी किया है कि उनके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है और वे अब अपने अकाउंट को री-कवर नहीं कर पा रहे हैं। आइए समझते हैं इस पूरे मामले को…

सिक्योरिटी रिसर्चर लुइस मेरकेज कार्पेन्थो (Luis Márquez Carpintero) और अर्नेस्टो कैन्लेस पेरेना (Ernesto Canales Pereña) ने व्हाट्सएप के इस बग का पता लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बग के कारण उन व्हाट्सएप अकाउंट को भी ब्लॉक किया जा सकता है जिनमें टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) ऑन है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि यह सब व्हाट्सएप की दो कमजोरियों का फायदा उठाकर किया जा सकता है।

WhatsApp की पहली कमजोरी का फायदा उठाकर हैकर आपके मोबाइल नंबर से अपने फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल कर सकता है, लेकिन 6 अंकों का कोड नहीं मिलने के कारण हैकर को आपके व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस नहीं मिलेगा, हालांकि कई बार फेल होने के बाद हैकर के फोन पर 12 घंटे के बाद व्हाट्सएप ब्लॉक हो जाएगा।

अब हैकर व्हाट्सएप सपोर्ट से संपर्क करेगा और आपके फोन नंबर वाले व्हाट्सएप अकाउंट को डी-एक्टिवेट करने को कहेगा। इस प्रक्रिया में एक नए ई-मेल आईडी की जरूरत होगी और इसी दौरान हैकर अपनी ई-मेल आईडी व्हाट्सएप सपोर्ट को देगा। इसके बाद आपके नंबर पर व्हाट्सएप डी-एक्टिवेट हो जाएगा जिसके बाद आप व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अब सवाल यह है कि यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आपको क्या करना चाहिए। वैसे यह एक रेगुलर डी-एक्टिवेशन प्रक्रिया है तो ऐसे में आपका अकाउंट हमेशा के लिए बंद नहीं होगा बल्कि हैकर की वजह से 12 घंटे तक आप परेशान जरूर हो सकता हैं। 12 घंटे के बाद आप अपने फोन नंबर के जरिए अपने व्हाट्सएप अकाउंट को फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं।

Related Articles

Select Language »