उत्तर प्रदेशराजनीति

स्वार सीट पर उपचुनाव का हाईकोर्ट का आदेश , अब्दुला आजम का निर्वाचन हुआ था रद्द

BY BUREAU

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने समाजवादी पार्टी के सांसद मोहम्मद आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आज़म खान का निर्वाचन रद्द होने से खाली हुई रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव कराने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग (Election Commission) को फ़ौरन चुनाव प्रक्रिया शुरू करने को कहा है. रामपुर के स्वार तहसील की नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष शफीक अहमद की अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने ये फैसला सुनाया है.

याची के अधिवक्ता विक्रांत पांडेय के मुताबिक स्वार विधानसभा सीट से विधायक अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 16 दिसंबर 2019 को रद्द कर दिया था। क्योंकि वहां के निर्वाचित विधायक अब्दुल्ला आजम ने गलत जन्मतिथि प्रमाणपत्र के आधार पर चुनाव लड़ा था।

याचिका में कहा गया था कि वर्तमान में यूपी में विधानसभा की सात रिक्त सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। इसलिए स्वार की रिक्त सीट पर भी चुनाव कराया जाए। अब्दुल्ला आजम की ओर से इस पर ‌आपत्ति की गई कि उन्होंने अपने निर्वाचन पर हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। उनकी याचिका अभी लंबित है इसलिए चुनाव नहीं कराया जा सकता। कोर्ट ने इस दलील को नामंजूर करते हुए स्वार विधानसभा सीट का उपचुनाव कराने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Select Language »