उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीति

राज्यसभा चुनाव: प्रकाश बजाज के निर्दलीय उतरने से बसपा की मुश्किलें बढ़ीं

BY BUREAU

उत्तर प्रदेश का राज्यसभा चुनाव काफी दिलचस्प होता जा रहा है. बीजेपी के आठ और समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी ने एक-एक प्रत्याशी के नामांकन के बाद सभी का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा था. लेकिन आखिरी वक्त मे प्रकाश बजाज के नामांकन दाखिल करने के बाद राज्यसभा चुनाव का मुकाबला काफी अहम हो गया है. BSP प्रत्याशी रामजी गौतम के राज्यसभा की राह में प्रकाश बजाज रोड़ा बन गए हैं. 

बीजेपी ने उत्तरप्रदेश में 8 राज्यसभा उम्मीदवार उतारे हैं जबकि पार्टी 9 सदस्य जिताने की पोजीशन मे थी. क्योंकि बीएसपी के पक्ष में समीकरण न होते हुए भी बसपा प्रमुख मायावती ने रामजी गौतम को मैदान में उतारा था. ऐसे में कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि बीजेपी ने बीएसपी के उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए अपनी एक सीट खाली छोड़ी है. 

यूपी के 10 राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन का मंगलवार आखिरी दिन था. बीजेपी के आठ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है और पार्टी ने 9वां प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा है. ऐसे में कारोबारी प्रकाश बजाज ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया है, जिसके चलते बसपा के उच्च सदन पहुंचने की राह एक तरफ मुश्किल हुई है तो दूसरी तरफ निर्दलीय और अन्य विधायकों की किस्मत के सितारे बुलंद होते नजर आ रहे हैं. 

वर्तमान मे यूपी विधानसभा में अभी 395 विधायक हैं और 8 सीटें खाली हैं, जिनमें से 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. बीजेपी के पास फिलहाल 306 विधायक हैं जबकि सपा के पास 48, बसपा के पास 18, कांग्रेस के 7 विधायक हैं. 

Related Articles

Select Language »