Uncategorizedउत्तर प्रदेशदेशधर्म

मथुरा में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम

By Imran khan

मथुरा: वैसे तो पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम होती है, लेकिन उत्तरप्रदेश के मथुरा शहर में नंदगांव में आधी रात को बाल कृष्ण ने जन्म ले लिया। राधा के गांव बरसाना में बधाइयां गूंजीं। परंपरा के अनुसार बुधवार को मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर जन्मोत्सव की धूम शुरू हो गई है। यह पहला मौका है, जब भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव बिना भक्तों के मनाया जा रहा है। ब्रज के मंदिरों में सिर्फ संतों और सेवायतों की मौजूदगी में सभी परंपराएं पूरी की जाएंगी। मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर यह फैसला लिया गया है।

करोना को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा रखी है। जन्मोत्सव के मुख्य कार्यक्रम में राधा-श्रीकृष्ण की पूजा हुई।आयोजनकर्ताओं की तरफ़ से बड़ी कम संख्या में लोग मौजूद रहे

इस बार करोना बीमारी की वजह से लाखों लोग मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन नहीं कर पाएँगे, श्रद्धालु इस बार जन्मोत्सव के लाइव दर्शन श्रद्धालु टेलीविजन और सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकेंगे। जन्मोत्सव के अलौकिक क्षणों का सजीव प्रसारण किया जाएगा। राधा-कृष्ण की आरती भी सीमित संख्या के साथ हुई।

Related Articles

Select Language »